martes, 12 de febrero de 2019

जीवन में बड़ा डेटा: मेगाबाइट से ज़ेटाबाइट्स तक, एक त्वरित पथ।


जीवन में बड़ा डेटा: मेगाबाइट से ज़ेटाबाइट्स तक, एक त्वरित पथ।

डिजिटल दुनिया में माप की इकाइयों का क्या मतलब है, इसका अंदाजा लगाने के लिए, मैं माप की एक व्यावहारिक इकाई के रूप में एक पुस्तक, "सांख्यिकी के अभ्यास का परिचय" (Mccabe, मूर और क्रेग, छठे संस्करण, 2009, 1100 पेज) के साथ ले जाऊंगा 20 मेगाबाइट (20 एमबी) का डिजिटल वजन

संयुक्त राज्य अमेरिका के पुस्तकालय में लगभग 36.5 मिलियन पुस्तकें हैं। यदि सादगी के लिए हम मानते हैं कि प्रत्येक पुस्तक में 20 एमबी है, तो डिजिटल मूल्य 73 मिलियन एमबी होगा।
सभी प्रारूपों में डेटा उत्पन्न करने की क्षमता तेजी से बढ़ती है, इस क्षेत्र के विशेषज्ञ लगातार माप की 
इकाइयां बना रहे हैं। तालिका में एमबी से गीगाबाइट (1024 एमबी), टेराबाइट (1024 जीबी), और इसी तरह से मार्ग दिखाया गया है। तालिका जियोफाई को दिखाती है।

पहले से ही एक राक्षस है (डायनासोर को याद करते हुए) Brontobyte = 1024 x 1024 x Zb और क्योंकि आप डिनोबाइट (टायरानोसोरस रेक्स के सम्मान में) 1024 x x x Bb के बराबर नहीं बना सकते हैं। क्या आपके सिर में चोट लगी है? मुझे भी।



इसे मानवीय पैमाने पर समझने और कल्पना करने के लिए, हमने कांग्रेस की लाइब्रेरी की डिजिटल सामग्री को परिवर्तित कर दिया है: वन टेराबाइट (टीबी) लाइब्रेरी की सामग्री का केवल 0.1% है, लेकिन एक पेटाबाइट (पीबी) लाइब्रेरी के पहले से 47 गुना अधिक है। संयुक्त राज्य अमेरिका में सभी अनुसंधान केंद्रों, विश्वविद्यालयों और कंपनियों के पुस्तकालय 2 पेटाबाइट्स के बराबर हैं। पेरू में, यह देखते हुए कि केवल 200 पुस्तकों वाले विश्वविद्यालय हैं, राष्ट्रीय पुस्तकालय और सभी सार्वजनिक पुस्तकालयों सहित विश्वविद्यालय के पुस्तकालयों की कुल संख्या, एक पेटाबाइट के 2% या 3% तक पहुंच सकती है।




205 के लिए, उपलब्ध डेटा को Zetabytes (Zb) में मापा जाएगा और अनुमान है कि इसमें 175 Zb होगा। यदि आज, एक ZB कांग्रेस के डेढ़ मिलियन पुस्तकालयों के बराबर है, तो इन 175 Zb का मूल्य क्या होगा?



No hay comentarios:

Publicar un comentario

Nota: solo los miembros de este blog pueden publicar comentarios.