jueves, 21 de febrero de 2019

सामान्य वितरण या "गॉसियन बेल": अपनी किस्मत कैसे बदलें


सामान्य वितरण या "गॉसियन बेल": अपनी किस्मत कैसे बदलें


सामान्य वितरण एक सतत परिवर्तनीय संभाव्यता वितरण है जो उस डेटा का वर्णन करता है जो एक केंद्रीय मूल्य के आसपास समूहीकृत होता है। कोई भी प्रक्रिया जहां मान यादृच्छिक कारणों या अवसरों के लिए बदलते हैं, सामान्य वितरण होता है। यह स्थिति प्राकृतिक घटनाओं में अक्सर होती है (इसलिए "सामान्य" नाम) ग्राफिकल प्रतिनिधित्व सामान्य वितरण वक्र है, जिसे कार्ल फ्रेडरिक गॉस के सम्मान में गॉस की घंटी भी कहा जाता है, जिन्हें गलत तरीके से उनके आविष्कार का श्रेय दिया जाता है और जिन्होंने खगोलीय घटनाओं का विश्लेषण करने के लिए इसका अक्सर इस्तेमाल किया।

सामान्य वितरण सबसे अधिक ज्ञात और सभी वितरणों का उपयोग किया जाता है, यह कई संभावित समस्याओं के लिए संदर्भ मानक है। माप, मनोविज्ञान, शिक्षा में कुछ अनुप्रयोग (प्रत्येक मामले को बाद में विकसित किया जाएगा, विवरण और गणना के साथ)

(i) सीमा, स्कोर या दिए गए मूल्यों के भीतर मामलों का प्रतिशत निर्धारित करें।
(ii) किसी दिए गए स्कोर, बिंदु या संदर्भ मूल्य से ऊपर या नीचे के मामलों का प्रतिशत निर्धारित करें।
(iii) प्राप्तांक की सीमाएँ निर्धारित करें जिसमें मामलों का प्रतिशत शामिल है
(iv) अपने समूह में किसी छात्र का प्रतिशत रैंक निर्धारित करें।
(v) किसी छात्र के प्रतिशतक रैंक का प्रतिशत मान ज्ञात कीजिए।
(vi) ओवरलैप के संदर्भ में दो वितरणों की तुलना करें।
(vii) साक्ष्य की सापेक्ष कठिनाई का निर्धारण, और
(viii) एक समूह को एक निश्चित क्षमता या क्षमता के अनुसार उपसमूहों में विभाजित करें और संबंधित योग्यता प्रदान करें।

व्यवहार में, सामान्य तौर पर, आप अपनी आबादी के वास्तविक वितरण को नहीं जानते हैं, लेकिन आप इसे उचित परिशुद्धता के साथ एक सामान्य वितरण द्वारा अनुमानित कर सकते हैं, जो कि लीपुनोव के प्रमेय या "सेंट्रल लिमिट थ्योरम" (टीएलसी) पर निर्भर है। औचित्य डेटा की यादृच्छिकता, कई स्वतंत्र कारकों की उपस्थिति और नमूने के आकार (30 या अधिक) में निहित है। अधिक सुधार के साथ, इसके वितरण के सैद्धांतिक सत्यापन के बजाय, सामान्यता परीक्षण यह देखने के लिए लागू किया जाता है कि क्या नमूना से सामान्यता का अनुमान संभव है।

यह प्रक्रिया बहुत उपयोगी है जब आप किसी आबादी का मतलब या विचरण नहीं जानते हैं और आपको नमूनों के आंकड़ों से अनुमान लगाना होगा। नाफ्टा द्वारा, जनसंख्या के वितरण की परवाह किए बिना, एक पर्याप्त बड़े आकार (30 या अधिक तत्व) की आबादी के नमूने के वितरण का मतलब है।



मनोवैज्ञानिक मोनिका फेरेरो इस बात की पुष्टि करते हैं कि अवसाद एक बीमारी नहीं है, बल्कि एक विकार है। जब हमें कुछ दुर्भाग्य होता है (किसी प्रियजन का नुकसान, टूटा हुआ रिश्ता, नौकरी छूट जाना), तो कुछ समय के लिए दुखी होना सामान्य और आवश्यक है; किसी भी नुकसान से पहले इसे दूर करने और इससे बढ़ने के लिए "द्वंद्व को विस्तृत करना", "उस पीड़ा को पार करना" आवश्यक है।

उदासी अक्सर अवसाद से जुड़ी होती है। अगर उदासी कम से कम छह महीने तक रहती है तो अवसाद होता है; "त्यागपत्र, परित्याग" के अलावा। अवसाद का निदान तब किया जाता है जब व्यक्ति "तौलिया में फेंकता है", आत्मसमर्पण करता है और "जीवन का त्याग करता है" और वह एक निर्णय है। कोई भी अपने जीवन में कुछ दर्दनाक होने और दुखी महसूस करने का दोषी नहीं है, लेकिन वे तय कर सकते हैं कि क्या करना है, इसलिए उनके पास दो विकल्प हैं, समस्या का सामना करना या समर्पण करना। इस निर्णय के साथ, विकास को प्रतिकूलता, या अवसाद में गिरने और गिरने से चुना जाता है।



हर कार्रवाई, हालांकि यह छोटा लग सकता है, जो कि नापाक घटना से पहले जीवन को याद करता है, सबसे अच्छा अवसादरोधी बन जाता है। मस्तिष्क एंटीडिपेंटेंट्स के समान एंडोर्फिन और पदार्थ बनाने लगता है। शायद दो हफ्तों में, मस्तिष्क अब यह नहीं मानता है कि वह उदास है, चीजों को करने की इच्छा और "जीने" की इच्छा को पुन: प्राप्त करता है।

अन्य गतिविधियों या स्थितियों में, सामान्य वक्र में, आप बाएं छोर से दाईं ओर कूदते हैं। यह एक क्वांटम छलांग है, जिसके लिए कट्टरपंथी तरीके से बदलते बिंदुओं की आवश्यकता होती है। बाकी के बारे में चिंता करें, यह आप हैं जो सबसे आरामदायक स्थान बदलते हैं और पाते हैं


संदर्भ

SUPERAR LA DEPRESIÓN SIN FÁRMACOS

No hay comentarios:

Publicar un comentario

Nota: solo los miembros de este blog pueden publicar comentarios.