domingo, 24 de febrero de 2019

जब वास्तविकता को समझाया नहीं जा सकता है, तो क्या हम सिद्धांतों या विश्लेषणात्मक उपकरणों को बदल सकते हैं?

जब वास्तविकता को समझाया नहीं जा सकता है, तो क्या हम सिद्धांतों या विश्लेषणात्मक उपकरणों को बदल सकते हैं?


गणित में एक विशेष शब्द, अदर्शन, का उपयोग किया जाता है। एक अपरिवर्तनीय क्या है? सबसे सरल शब्दों में, एक अपरिवर्तनीय एक ऐसी चीज है जो बदलती नहीं है। Invariance एक बहुत शक्तिशाली संपत्ति है जो खेल, रंग, समरूपता, समता, प्रेरण के साथ समस्याओं का समाधान करने की अनुमति देता है। आक्रमण की एक समस्या कई रूपों को प्रस्तुत करती है, इसे पहचानना सबसे मुश्किल काम है।

ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग और फ़ंक्शनल प्रोग्रामिंग में, एक "अपरिवर्तनीय ऑब्जेक्ट" एक ऐसी वस्तु है, जिसकी स्थिति को एक बार बनाए जाने के बाद संशोधित नहीं किया जा सकता है। एक वस्तु को अपरिवर्तनीय माना जा सकता है, हालांकि इसकी कुछ आंतरिक विशेषताएं बदल जाती हैं, जब तक कि वस्तु की स्थिति बाहरी दृष्टिकोण से नहीं बदलती है। अपरिवर्तनीय वस्तुएं उपयोगी हैं क्योंकि वे कई और जटिल वातावरण में सुरक्षित हैं; उन्हें समझना भी आसान है और उनके बारे में तर्क करना आसान है; उत्परिवर्तित वस्तुओं की तुलना में अधिक सुरक्षा प्रदान करने के अलावा।

वास्तविक जीवन में, व्यवसाय में, वैज्ञानिक अनुसंधान के क्षेत्र में, किसी भी क्षेत्र में, डेटा उत्पन्न होता है जिसका निर्णय लेने के लिए विश्लेषण किया जाना चाहिए। डेटा को व्यवस्थित या वितरित किया जाता है ताकि सामग्री और अर्थ के बारे में निष्कर्ष और उत्तर प्राप्त किए जा सकें। सबसे सामान्य वितरण सामान्य वितरण वक्र है, एक सममित, घंटी के आकार का वक्र जिसमें तीन मुख्य मूल्यों (माध्यिका और मोड) के दोनों तरफ समान रूप से वितरित कुल डेटा होता है। आबादी के लिए, मानक विचलन नामक एक पैरामीटर निर्धारित करता है कि केंद्र से अन्य मूल्यों की दूरी क्या है। वक्र में, चुने हुए मूल्यों के बीच क्षेत्रों की गणना की जाती है।

जब वास्तविक वितरण सामान्य नहीं होते हैं, लेकिन केंद्रीय सीमा प्रमेय जैसी कुछ आवश्यकताएं पूरी हो जाती हैं, तो वितरण को सामान्य की ओर अनुमानित या समायोजित करना संभव है। एक मायने में, क्या सामान्य वितरण एक अक्रियाशील की तरह है? शाब्दिक रूप से, सब कुछ अपने नियमों के साथ समझाया जा सकता है।


आज की दुनिया में, प्रौद्योगिकी ने डेटा उत्पन्न करने की क्षमता को कई गुना बढ़ा दिया है। एक दशक पहले, मेगाबाइट एक महान परिमाण था। आज यह शायद ही एक उच्च संकल्प फोटो की सामग्री के बराबर है। हम पहले से ही पेटाबाइट युग में हैं, नई इकाइयों के लिए नामों को परिभाषित किया गया है। Brontobyte (brontosaurs याद?) अभी भी उपयोग नहीं किया जाता है। क्या सामान्य वक्र अपने सिंहासन का पालन करेगा, या इसे बदलना होगा?

क्या यह संभव है? "बोरस्टोसॉरस का सामान्य वक्र" विचित्र, असामान्य, दुर्लभ, अप्रत्याशित, विसंगतिपूर्ण, असामान्य, असामान्य, अजीब, असाधारण, विलक्षण है, लेकिन क्या यह भी दुनिया नहीं है? एक एकल उदाहरण: जोड़े जो दोपहर के भोजन के लिए बाहर जाते हैं, न तो एक दूसरे को देखते हैं और न ही देखते हैं कि वे क्या खाते हैं; दोस्त जो एक बैठक में हैं और कोई भी यह नहीं बता सकता है कि उसके बगल में बैठे दोस्त को कैसे कपड़े पहनाए जाते हैं क्योंकि वे खिलौने के साथ अवशोषित होते हैं; जो लोग सड़क पर चलते हैं और लोगों या दीवारों से टकराने से बचने के लिए अंधे की तरह चालाक लाठी की जरूरत होती है। वह सब कुछ जो अतीत में अतिरंजित कल्पना लगती थी, आज नियमित है।




No hay comentarios:

Publicar un comentario

Nota: solo los miembros de este blog pueden publicar comentarios.